Social Icons

Pages

Friday, March 17, 2017

घर बेघर लघुकथा अजामिल

एक जमाना था जब माता-पिता एक बड़े बुजुर्ग और मार्गदर्शक के रुप में हमारे घरों में होते थे तो घर की रौनक ही कुछ और हुआ करती थी आज वक्त बदल गया है मां बाप के लिए हमारे घरों में अब जगह नहीं बची है जो लोग मां बाप को अपने साथ रखे भी हैं उन्हें डर लगा रहता है कि कहीं मां बाप के कारण उनका मान सम्मान करना हो जाए इसलिए तो वक्त आने पर तेरे घर से बेघर कर देते हैं प्रस्तुत है मेरी कहानी घर पे घर

लघुकथा

***घर -बेघर

        उस दिन गुरूनानक पार्क में गुड्डू बाबू कुछ ज़्यादा ही सुबह पहुँच गए थे । क्या करते । जाते तो कहाँ जाते । बहू बेटे का हुक्म था  । सुवह उठते ही फरमान जारी कर दिया था । “ बाबूजी ,आज दफ्तर के कुछ लोग आ रहे हैं होली मिलने । आपके घर पर रहने पर इन लोगों की स्वतंत्रता में खलल पड़ेगा । जो आएगा आपका पैर स्पर्श करना उसकी मज़बूरी होगी ।”

      “--हाँ बाबूजी । आप पार्क में बैठे रहिएगा । सब मेहमान चले जायेंगें तो हम छोटू को भेजकर आपको बुलवा लेगें “ 

     पल भर को लगा गुड्डू बाबू अपने ही घर से निकाले जा रहे है । उस घर से जिसे बनवाने और सजाने में उन्होंने अपना पीएफ और सारा पैसा लगा दिया था । यह सोचकर क़ि उन्हें जीने का मौका तो नहीं मिला लेकिन अब अपने मकान में शान से मारेंगें । न जाने कौन सी घडी थी क़ि भावुकता में पत्नी के मरने के बाद उन्होंने मकान बेटे बहु के नाम कर दिया था । अब मकान पर भी गुड्डू बाबू का कोई अधिकार नहीं रह गया था । बैंक की जमा पूंजी खर्च हो गयी थी । अपनी ज़रूरतों को पूरी करने को एक एक पैसे के लिए तरस रहे थे गुड्डू बाबू । 

       वही अस्सी नव्बे लाख के मकान के मालिक गुड्डू बाबू अपने घर से निकाले जाने के बाद पार्क में बैठे थे । मैंने उनकी उदासी को भांप लिया था । कुरेदा तो बच्चों की तरह फफककर रोने लगे गुड्डू बाबू । हिलक हिलक कर रो रहे थे गुड्डू बाबू । उनके भीतर कितना दुःख भरा हुआ था । सब आंसू बनकर बह रहा था उनकी आखों से ।         उन्होंने अपने को संभाला । फिर बोले ,” अब जीने का मन नहीं करता । ज़हर खा लूंगा मैं । मर जाऊँगा । मेरी ज़रूरत अब किसी को नहीं । मैं बूढ़ा हो गया हूँ । बूढ़े को मर जाना चाहिए । जिन बच्चों के लिए मैंने कभी अपनी ख़ुशी नहीं देखी , वे मुझे मेरे ही घर से निकाल देते हैं । मेरे घर पर रहने पर दोस्तों के सामने उनका अपमान होता है । 

उन्होंने कहा ,” मुझे पता होता तो…

       क्या वह बच्चों को जन्म ही न देते ?

       क्या वह बच्चों को अपनी संपत्ति न देते ?

       क्या ये दिन देखने से पहले वह ज़हर खा लेते?  

       उन्होंने पार्क की एक क्यारी की ऒर देखा जहां उम्मीद का एक फूल बस चहकने चटकने वाला था । तभी छोटू ने आकर गुड्डू बाबू का हाथ पकड़ लिया और बोला ,” दादाजी घर चलिए । मेहमान चले गए ,,,,

----अजामिल

No comments:

Post a Comment